what reason for banned top social media app in India?
facebool और instgram, whatsapp social media app को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे social media platforms के लिए नए मध्यस्थ दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहते हैं। इन दिशानिर्देशों को स्वीकार करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITy) द्वारा दी गई तीन महीने की समय सीमा आज यानी 25 मई को समाप्त हो रही है, लेकिन अभी तक किसी भी दिग्गज ने नए नियमों को स्वीकार नहीं किया है। इन कंपनियों द्वारा अपने कार्यान्वयन में कुल छह महीने की देरी की मांग के बावजूद नियम कल से प्रभावी होंगे।
घरेलू सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू, जो कि indian twitter संस्करण है, एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसने अब तक केंद्र के मध्यस्थ दिशानिर्देशों को स्वीकार किया है।
यदि इनमें से कोई भी social media platform इन दिशानिर्देशों को स्वीकार करने में विफल रहता है, तो वे social media platform के रूप में स्थिति और बिचौलियों के रूप में सुरक्षा खोने का जोखिम उठाते हैं। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि नियमों का पालन नहीं करने पर सरकार उनके खिलाफ देश के कानून के मुताबिक कार्रवाई भी कर सकती है.
सरकार। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं। कंपनी के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "facebook हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों की स्वतंत्र और सुरक्षित रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है।"
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फरवरी में नए नियमों की घोषणा की गई थी, जिसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त उचित परिश्रम का पालन करने के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।
अधिकारियों का सुझाव है कि शिकायतों के लिए सार्वजनिक संपर्क के महत्व और अनुरोधों के लिए एक पावती प्रणाली की आवश्यकता को देखते हुए, नियमों के लागू होने के पहले दिन से एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति एक महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी।
25 फरवरी को, सरकार ने सोशल मीडिया फर्मों के लिए कड़े नियमों की घोषणा की थी, जिसमें उन्हें 36 घंटे के भीतर अधिकारियों द्वारा ध्वजांकित किसी भी सामग्री को हटाने और देश में स्थित एक अधिकारी के साथ एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता थी।
which social media app banned from tomorrow in India ?
सरकार ने 'महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ' को परिभाषित करने के लिए 50 लाख पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सीमा के रूप में निर्धारित किया था, जिसका अर्थ है कि twitter , facebook instagram , whatsapp और Google जैसे बड़े खिलाड़ियों को अतिरिक्त मानदंडों का पालन करना होगा। फरवरी में दिशानिर्देशों की घोषणा करते हुए, इसने कहा था कि नए नियम तुरंत प्रभावी होते हैं, जबकि महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्रदाताओं (उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर) को अनुपालन शुरू करने से पहले तीन महीने का समय मिलेगा।
महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कंपनियों को एक मासिक अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई के विवरण के साथ-साथ सक्रिय रूप से हटाई गई सामग्री का विवरण भी होगा। उन्हें भारत में एक भौतिक संपर्क पता अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप, या दोनों पर प्रकाशित करने की भी आवश्यकता होगी।
सरकार द्वारा उद्धृत आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 44.8 करोड़ YouTube उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक ग्राहक, 21 करोड़ इंस्टाग्राम ग्राहक हैं, जबकि 1.75 करोड़ खाताधारक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हैं। कू के करीब 60 लाख उपयोगकर्ता हैं, जो इसे नए दिशानिर्देशों के तहत एक प्रमुख सोशल मीडिया मध्यस्थ बनाता है
Facebook aims to follow India's IT regulations
फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि वह परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए काम कर रहा है और इसका उद्देश्य 26 मई से लागू होने वाले आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है। हालांकि, सोशल मीडिया दिग्गज ने कहा कि वह कुछ मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखता है, जिन्हें और अधिक की आवश्यकता है। सरकार के साथ जुड़ाव।
टिप्पणियों का महत्व है क्योंकि सोशल मीडिया कंपनियां डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए 25 मई की समय सीमा का सामना कर रही हैं।
फरवरी में नए नियमों की घोषणा की गई थी, जिसमें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त उचित परिश्रम का पालन करने के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होती है।
आईटी मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि शिकायतों के लिए सार्वजनिक संपर्क के महत्व और अनुरोधों के लिए एक पावती प्रणाली की आवश्यकता को देखते हुए, नियमों के लागू होने के पहले दिन से एक शिकायत अधिकारी की नियुक्ति एक महत्वपूर्ण आवश्यकता होगी। नियमों का पालन न करने के परिणामस्वरूप ये सोशल मीडिया कंपनियां अपनी मध्यस्थ स्थिति खो देंगी जो उन्हें किसी भी तीसरे पक्ष की जानकारी और उनके द्वारा होस्ट किए गए डेटा के लिए देनदारियों से छूट प्रदान करती है।
मंगलवार को एक बयान में, एक फेसबुक प्रवक्ता ने कहा: हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है जिनके लिए सरकार के साथ और अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि फेसबुक हमारे प्लेटफॉर्म पर लोगों को स्वतंत्र रूप से और सुरक्षित रूप से खुद को व्यक्त करने की क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि, कंपनी ने अतिरिक्त जानकारी नहीं दी।