" guru purnima history why we celebrate guru purrnima ? - The Times of India Today

guru purnima history why we celebrate guru purrnima ?

     guru purnima history why we celebrate guru purrnima ?

हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ के महीने में पूर्णिमा तीथि (पूर्णिमा का दिन) गुरु को श्रद्धा देने के लिए एक दिन होता है (जो ज्ञान के साथ उसे स्नान करके / अज्ञानता नामक अंधकार को दूर करके छात्रों के जीवन को उज्ज्वल करता है) । इसलिए, इस आषाढ़ पूर्णिमा के दिन, उन लोगों तक पहुंचें जिन्होंने आपको सिखाया और सलाह दी। ज्ञान के अपने अमूल्य मोती को साझा करने के लिए उन्हें धन्यवाद दें जिसने आपको अपने तरीके से एक उपलब्धि हासिल की है। आज, गुरु पूर्णिमा पर, अपने शिक्षकों को अपने मार्गदर्शक और अभिभावक होने के लिए धन्यवाद करने के लिए ये संदेश भेजें।

why we are celebrating guru Purnima

गुरु पूर्णिमा (पूर्णिमा) जिसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, वेद व्यास का जन्मदिन है।  यह आध्यात्मिक और शैक्षणिक गुरुओं को समर्पित हिंदू संस्कृति में एक आध्यात्मिक परंपरा है, जो कर्म योग पर आधारित बहुत कम या कोई मौद्रिक अपेक्षा के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए तैयार, विकसित या प्रबुद्ध मनुष्य हैं। यह भारत, नेपाल और भूटान में एक त्योहार के रूप में हिंदुओं, जैन और बौद्धों द्वारा मनाया जाता है। यह त्यौहार पारंपरिक रूप से हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों द्वारा अपने चुने हुए आध्यात्मिक गुरु / नेताओं का सम्मान करने और उनका आभार व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। यह त्योहार हिंदू महीने आषाढ़ (जून-जुलाई) में पूर्णिमा के दिन (पूर्णिमा) को मनाया जाता है क्योंकि इसे हिंदू कैलेंडर में जाना जाता है। इस महोत्सव को महात्मा गांधी ने अपने आध्यात्मिक गुरु श्रीमद राजचंद्र को श्रद्धांजलि देने के लिए पुनर्जीवित किया। 


गुरु पूर्णिमा का उत्सव आध्यात्मिक गतिविधियों द्वारा चिह्नित होता है और इसमें गुरु के सम्मान में एक अनुष्ठानिक कार्यक्रम शामिल हो सकता है; वह है, शिक्षक जिन्हें गुरु पूजा कहा जाता है। गुरु सिद्धांत को किसी अन्य दिन की तुलना में गुरु पूर्णिमा के दिन हजार गुना अधिक सक्रिय कहा जाता है।  गुरु शब्द की उत्पत्ति दो शब्दों, गु और बर्बाद से हुई है। संस्कृत मूल गु का अर्थ है अंधेरा या अज्ञानता, और आरयू उस अंधेरे के हटानेवाला को दर्शाता है । इसलिए, एक गुरु वह है जो हमारे अज्ञान के अंधकार को दूर करता है। माना जाता है कि गुरुओं को जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा माना जाता है। इस दिन, शिष्य पूजा (पूजा) करते हैं या अपने गुरु (आध्यात्मिक मार्गदर्शक) को सम्मान देते हैं। धार्मिक महत्व रखने के अलावा, इस त्योहार का भारतीय शिक्षाविदों और विद्वानों के लिए बहुत महत्व है। भारतीय शिक्षाविद इस दिन को अपने शिक्षकों के साथ-साथ अतीत के शिक्षकों और विद्वानों को याद करते हुए धन्यवाद देते हैं। 

पारंपरिक रूप से यह त्यौहार बौद्धों द्वारा भगवान बुद्ध के सम्मान में मनाया जाता है जिन्होंने भारत के उत्तर प्रदेश के सारनाथ में इस दिन अपना पहला उपदेश दिया था।योग परंपरा में, उस दिन के रूप में मनाया जाता है जब शिव पहले गुरु बन गए, जब उन्होंने सप्तर्षियों को योग का प्रसारण शुरू किया। [१५] कई हिंदू महान ऋषि व्यास के सम्मान में दिन मनाते हैं, जिन्हें प्राचीन हिंदू परंपराओं में सबसे बड़े गुरुओं और गुरु-शिष्य परंपरा के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। व्यास का जन्म न केवल इस दिन हुआ माना जाता है, बल्कि उन्होंने आषाढ़ सुहापद पर ब्रह्म सूत्र लिखना भी शुरू कर दिया है, जो इस दिन समाप्त होता है। उनका सस्वर पाठ उनके लिए एक समर्पण है, और इस दिन आयोजित किया जाता है, जिसे व्यास पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है। यह त्योहार हिंदू धर्म में सभी आध्यात्मिक परंपराओं के लिए आम है, जहां यह उनके शिष्य द्वारा शिक्षक के प्रति कृतज्ञता की अभिव्यक्ति है।  हिंदू तपस्वियों और भटकते भिक्षुओं (सन्यासियों), इस दिन का निरीक्षण करते हैं, अपने गुरु के लिए पूजा करते हैं, चातुर्मास के दौरान, चार महीने की अवधि के दौरान, जब वे एकांत स्थान चुनते हैं और एक चुने हुए स्थान पर रहते हैं; कुछ स्थानीय जनता को प्रवचन भी देते हैं।  भारतीय शास्त्रीय संगीत और भारतीय शास्त्रीय नृत्य के छात्र, जो गुरु शिष्य परम्परा का पालन करते हैं, और इस पवित्र त्योहार को दुनिया भर में मनाते हैं। पुराणों के अनुसार, भगवान शिव को पहला गुरु माना जाता है। 


best quotes for guru on gurupurnima 2020

1

गुरु ब्रह्मा, गुरुर विष्णु, गुरुर देवो महेश्वरः

गुरु साक्षात् परब्रह्म, तस्मै श्री गुरवे नमः

गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर, यहां आपको, शिक्षकगण को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।

2

गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर, मैं आशा करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि मैं हमेशा आपके द्वारा निर्देशित होऊं और हो सकता है कि आप हमेशा अपने बिना शर्त प्यार के साथ मुझे स्नान करें। आपको गुरु पूर्णिमा की हार्दिक शुभकामनाएँ।

3

प्रिय शिक्षक, मैं आपको उस व्यक्ति को बनाने के लिए धन्यवाद देने का अवसर लेता हूं जो मैं आज हूं - मजबूत, आत्मविश्वास और आत्म-निर्भर। अगर आप एक गुरु की सबसे ज्यादा जरूरत नहीं होती, तो मैं आज सफलता का स्वाद नहीं चख पा रहा होता- आपके लिए एक बहुत खुश गुरु पूर्णिमा।

4

गुरौ न प्रयात्ē यत्नाānन्यत्रपि हि लभ्यते pr

गुरुप्रसाद सरवाū तू प्रनēनत्य naव न संनयाd

मैं कहीं और से ज्ञान प्राप्त नहीं कर सकता था। आपने जो सबक दिया वह मेरे जीवन की एक मजबूत नींव बनाने के लिए आगे बढ़ा। मैं आपको मार्गदर्शन देने और मुझे सही मार्ग दिखाने के लिए धन्यवाद देता हूं-एक बहुत ही खुश और एक आनंदित गुरु पूर्णिमा आपको, शिक्षक को।

5
Vinaya phalaṁ śuśrūṣā guruśuśrūṣāphalaṁ śruta jñānam. 
Jñānasya phalaṁ viratiḥ viratiphalaṁ cāśrava nirōdhaḥ.
Simplicity results in service; service to the Guru helps in attaining knowledge; knowledge helps in getting detached; and detachment results in Moksha (liberation).
A very Blissful Guru Purnima to you my Guru.

best wishes on gurupurnima to guru


1

आदरणीय अध्यापक,

मेरा ज्ञानवर्धन करने और मेरे जीवन से अंधकार को दूर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं इतना कुछ हासिल नहीं कर सकता था, क्या आपने मुझ पर और मेरी क्षमताओं पर विश्वास नहीं दिखाया था।

यह गुरु पूर्णिमा यहाँ मेरे आदरणीय हीरो, मेरे शिक्षक को मेरी हार्दिक शुभकामनाएँ।

2

मैं आज एक उपलब्धि हूं क्योंकि मैंने आपके चरणों में कदम रखा। मुझ पर आपके विश्वास ने मुझे अपनी दृष्टि को व्यापक बनाने और अपनी छिपी शक्तियों को खोजने में मदद की है। यह गुरु पूर्णिमा, मेरे सुपरस्टार बनने के लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।

3

न केवल आपने मुझे स्कूल में पाठ पढ़ाया, बल्कि आपने मुझे यह महसूस करने में मदद की कि मानवता क्या है। आपकी वजह से मुझे पता चला कि करुणा से ज्यादा मीठा और शांति से ज्यादा खूबसूरत कुछ नहीं है।

धन्यवाद, शिक्षक-आप को बहुत आनंदित गुरु पूर्णिमा।

4

आदरणीय अध्यापक,

जब मैंने खुद पर विश्वास खो दिया था, तो आपने मुझे पुनर्जीवित करने में मदद की। मैंने आपको कई बार विफल कर दिया, लेकिन आप यह मानते रहे कि मेरे पास चुनौतियों को स्वीकार करने की शक्ति है। और जब आपने ईमानदारी से समर्थन की जरूरत थी, तो आपने मुझे मजबूती से नहीं रखा था, मैं अब तक नहीं पहुंचा था। शक्ति और शक्ति के मेरे स्रोत होने के लिए धन्यवाद-आपके लिए एक बहुत खुश गुरु पूर्णिमा।

5

माता पिता गुरु दैवम्

आदरणीय अध्यापक,

आपने मेरी माँ की तरह आलिंगन किया, जब मैं गरीब था,

जब आप लड़खड़ाए तो आपने मुझे पिता की तरह डांटा

जब आप अज्ञानी हुए तो आपने मुझे एक शिक्षक की तरह ज्ञान दिया

और जब तुमने मुझे खतरा महसूस किया तो तुमने भगवान की तरह मुझे ढाल लिया।

सब कुछ के लिए धन्यवाद, शिक्षक।

आपके लिए एक बहुत ही आनंदमय गुरु पूर्णिमा।


guru purnima history why we celebrate guru purrnima ? guru purnima history why we celebrate guru purrnima ? Reviewed by the times of india 2021 on जुलाई 05, 2020 Rating: 5
Blogger द्वारा संचालित.